भारत के 10 सबसे ऊंचे झरने- TOP 10 WATERFALLS OF INDIA

भारत के 10 सबसे ऊंचे झरने जो आपके नाखून तले चना चबा देंगे। भारत प्रकृति का एक  ख़ूबशूरत खजाना है। चाहे वो बड़े बड़े आसमान छू जाने वाले पहाड़ हो या सफेद चादर जैसी बर्फ हो या गहरे नदियां और समुद्र। इस आर्टिकल में मैं ऐसे झरने के विषय में बताऊंगा जो बेहद खूबसूरत है। इतने ऊंचे है कि आपके होश उड़ जाएंगे। यकीन मानए आपको wow बोलने पे मजबूर जरूर करेगा।

1. KUNCHIKAL FALLS कर्नाटक (karnataka)

यह भारत का सबसे ऊंचा तथा एशिया का दूसरा सबसे बड़ा झरना है। यह कर्नाटक के सिकुम्ब गावं में बना हुआ है।  इसकी ऊंचाई 1493 फ़ीट यानी की 455 मीटर है। देखने भव्य तथा भयानक नज़र आता है। यह झरना भी चेरापूंजी के तरह बारिश के वजह से जिंदा है। इस झरना में कुछ  पानी वाराही नदी से भी आता है। ये जगह जरूर घूमने लायक है।

2. NOHKALIKAI FALLS मेघालय (Meghalaya)

यह झरना भारत की दूसरी सबसे ऊंची झरना है। इसकी ऊंचाई 1115 फ़ीट यानी कि 340 मीटर है। यह झरना मेघालय के बचेरापूंजी में बना है। यहां चेरापूंजी में साल भर बारिश होती है। जिससे झरना के पानी में कभी पानी की कमी नही होती है। यहां आके हर एक पर्यटक हैरान रह जाता है। झरना का नाराज़रा अविश्वसनीय और अधभूत है।

3. NOHSNGITHIANG FALLS मेघालय (MEGHALAYA)

यह झरना मेघालय के छोटे से गॉव में स्थित है। यह झरना मेघालय के पूर्व खासी हिल्स में पड़ता है।  इसकी ऊंचाई 1033 फ़ीट यानी की  315 मीटर से भी ज्यादा है। इसकी चौड़ाई लगभग 70 मीटर है।  यह झरना कई टुकड़ों में बँटा हुआ है, जिससे इसकी  ख़ूबशूरती में चार चाँद लग जाती है।

Also read – How to travel during corona pandemic 

4. DUDHSAGAR FALLS गोआ (GOA)

यह झरना गोआ या कर्नाटक दोनो जगहों से जय जा सकता है। गोआ के सबसे सूंदर झरनों में एक यह झरना दूध जैसे सफेद है। इस झरने की ऊंचाई 1020 फ़ीट यानी की 310 मीटर है। यह झरना विश्व के टॉप 100 MUST विजिट वाटरफॉल्स की सूची में है।  5 टुकड़ों में बंटी इस झरने की कुल मोटाई 30 मीटर से अधिक है। इस झरने की खासियत यह भी बै इस झरने से होते बहुए ट्रैन की पुल भी है। यहां कई फिल्मो की शूटिंग भी की गयी है।  गोआ आने पर यहां जरूर आऐ।

5. KYNREM FALLS मेघालय (MEGHALAYA)

मेघालय के थांगकरण पार्क में स्थित यह झरना चेरापूंजी से केवल 12 KM की दूरी पे स्थित है।  भारत के सबसे ऊंचे झरनों में से एक है। इस झरने के ऊंचाई 1001 फ़ीट यानी की 305 है।  चेरापूंजी के करीब होने के कारण इसका जल स्रोत बारिश का बड़ा योगदान है। यह झरना टूरिस्ट के लिए साल के 12 महीने खुले होते है।

6. MEENMUTTY FALLS केरल (KERELA)

केरल के वायनाड जिले में स्थित बेहद खूबसूरत झरना है।  984 फ़ीट यानी की 300 मीटर लंबा झरना है। दक्षिण में सबसे बड़े झरने में से एक होने के वजह से यहां काफी TOURIST  की भेड़ होती है। इस झरने तक पहुचने के लिए वायनाड के जंगलों में 2-3 KM तक की ट्रैकिंग करनी पड़ती है। रात में चंद के रोशनी से यह झरना रात के अंधेरे में जगमगाता हुआ नजर प्रतीत होता है। यह झरना देखने लायक है।

7. THALAIYAR FALLS तमिलनाडु (TAMIL NADU)

यह झरना तमिलनाडु के डिंगड़ूगल जिले में स्थित है। आसमान से यह चूहे आकर जैसे देखने की वजह से इसको RATS TAIL FALLS भी कहा जाता है। जंगलों के बीच होने के वजह से काफी ख़ौफ़नाक भी है। जंगल में छोटी नदियां, गुफाएं, और जानवर भी है। आज तक यहां काम लोग है जा पाए है।  974 फ़ीट यानी  की 297 मीटर लंबे झरना है। AISA के सबसे लंबों झरनों में से  एक है।

Also read – South GOA beach and resort

8. BARKANA FALLS KARNATAKA

सीता नदी में बनी यह झरना 830 मीटर यानी कि 259 मीटर ऊंची है। कर्नाटक में सबसे  ऊंची झरनों में से एक है। यह झरना जहां स्थित है उसको दक्षिण का चेरापूंजी भी कहा जाता है। पश्चिम घटो पे बना है। जोग फॉल और इसकी दूरी काफि कम होने के वजह से आप यहां जरूर आये।

9. JOG FALLS KARNATAKA

जोग फाल्स की ऊंचाई 850 फ़ीट यानी कि 259 मीटर है। यह झरना केरल में स्थित है। यह झरना सरावती नदी में है और नदी जब इतने ऊंचाई से ख़ौफ़नाक तरीके स  गिरते  देखना बेहद रोमनचक होता है। सूरज की रोशनी पढ़ने पर यह झरना काफी सूंदर चमकती है।  यहां आप फोटोशूट या वीडियोग्राफी कर सकते है।

10.KHANDADHAR FALLS खण्डधार फॉल – सुंदरगढ़ (SUNDERGARH)

ओडिशा में स्थित KHANDARFALL भारत के सबसे ऊंचे झरने में से एक है।  भारत में सबसे ऊंचे झरने पर इसका नंबर 10 वें स्थान पर है। यह झरना 801 फ़ीट यानी कि 244 मीटर ऊंचा है। घोड़े के आकर के होने कारण इसको HORSE TAIL FALL भी कहा जाता है। यह झरना काफी खूबसूरत है और एक बार देखने लायक है।

अगर आपको आर्टिकल पसंद आया हो तो नीचे कमेंट कर जरूर बातये और शेयर भी जरूर करें। धन्यवाद! 

साथ ही अधिक जानकारी के लिए subscribe या दिए हुए email में संपर्क करे।

Email – hello@yatrababa.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *