भारत में Scuba Diving कहाँ सिखे

Scuba Diving क्या है?

पृथिवी हम मानव के साथ साथ और भी बहुत तरह के जीव जन्तुओं का घर है. किसी के लिए हिमालय तो किसी के लिए मरुस्थल तो किसी के लिए पानी या समुद्र. scuba diving से हम समुंद्र के प्राकृतिक खूबसूरती, वहां के जीव, मछली आदि देख पाते है. इसमें लोग किसी गाइड या खुद से Scuba diving कर सकते है. समुद्र में खुद से डाइविंग करने के लिए अंतरराष्ट्रीय प्रमाणित सर्टिफिकेट की जरुरत पड़ती है. 

Scuba diving कहाँ कर सकते है?

लगभग हर समुंद्र वाली जगह में स्कूबा डाइविंग की सुविधा मिलती है. Goa, चेन्नई,केरल, पुद्दुचेरी आदि जगह से आप स्कूबा डाइविंग कर सकते है. 

Underwater Sea Ocean Water Fish  - shadi6454 / Pixabay
shadi6454 / Pixabay

स्कूबा डाइविंग कहाँ सिखे ?  

वैसे तो बहुत से जगह में ये सुविधा होती है लेकिन आज मै  Puducherry (पुदुचेरी)  diving schools के बारे में बताऊंगा. यहाँ लोग दूर दूर से Scuba diving सिखने आते है. बिलकुल हे safe और security के साथ सिखया जाता है. इस डाइविंग स्कूल का नाम है Temple Adventure. यहाँ आपको बहुत तरह के एडवेंचर एक्टिविटीज मिल जायेंगे. स्कूबा डाइविंग के course करने के लिए लगभग 26000+ लग सकते है. इसी का अगर advance course करे तो लगभग 44000+ लगेंगे. (फीस समय समय पर बदल सकता है) पैसा वसूल course है इसे जिंदिगी में जरूर आजमाना चाहए. 

Read more – Bharat ke Top- 15 Hill stations | भारत के 15 सबसे अच्छे हिल स्टेशन

Course के विषय में

Course 3-4 दिन का होता है. जिसमे पहला दिन ओरिएंटेशन और बाकी दिन ट्रेनिंग दिया जाता है. इसमें स्नैक्स , equipments आदि स्कूल ही देती है. एक बार course ख़तम होने के बाद आपको एक international सर्टिफिकेट दिया जाता है जिससे आप दुनिया में कहीं भी स्कूबा डाइविंग कर सकते है.

यहाँ करे बुक 

Temple Adventure website – https://templeadventures.com/

Booking – https://templeadventures.com/padi-courses/padi-open-water-course/

यह बिलुल हे सुरक्षित एक्टिविटी है. अगर आप सीखना नहीं चाहते है तो एक्सपर्ट आपको अंडर water tour करा देंगे.

Underwater Coral Fish Sea Reef  - shadi6454 / Pixabay
shadi6454 / Pixabay

One thought on “भारत में Scuba Diving कहाँ सिखे

Comments are closed.